Custom Email ko Gmail Account Me Kaise Use Kare

Custom Email Account ko Gmail Account Me Kaise Use Kare

दुनिया भर में लोग Mostly Email के लिए Gmail Account का उपयोग करते हैं, जो बहुत ही आसान है उपयोग करने मैं, तो दोस्तों अगर आपके पास कोई Custom Email Account है जैसे की [email protected] तो आप Custom Email Account ko Gmail Account ke saath kaise Connect kare आज हम इसी बारे में बात करेंगे।

ansartechno

Friends, अगर आप Custom Email Account का उपयोग करते है तो आपको पता ही होगा की Email Check करने के लिए या फिर Email Send करने के लिए आपको अपने Cpanel Account में Login करके अपने Email Account मैं Login करना पड़ता है, या फिर आपने किसी Custom Email को किसी Email Software से Connect कर रखा है तो आपको Software को On रखना पड़ता है।

और दोस्तों इस सबमे आपका काफी सारा Time Waste होता है, और इसके इलावा भी कई सारे Problem होते है। तो आज मैं आपको ऐसा तरीका बाता रहा हु की जिससे आप अपने Custom Email Account को अपने Gmail Account से Coonect, Access कर सकते है।

Google Gmail Service Email  के लिए बहुत ही Famous है,जो दुनिया में Mostoff Use होता है, उसका एक मात्र कारण है उसकी ढेरो IMportant Fetures है, उन्ही मैं से एक Feture है POP3 जिसका उपयोग करके आप अपने Custom Mail को Gmail मैं Access कर सकते है। उसके बाद आप अपने Custom Mail को Gmail inbox में Receive कर सकते है, Mail Send कर सकते है।

इससे आपका बहुत सारा टाइम बचेगा और बेकार के झंझट से भी छुटकारा मिल जाएगा, तो चलिए Step by Step समझते है की इसको कैसे Setup कर सकते है।

Custom Emails ko Gmail Account me Import Kaise Kare?

Friends, अगर आप कोई Website Owner है या फिर एक Blogger है तो ये जानकारी आपके बहुत काम की है, इससे आप Gmail के THrough ही अपने Custom Email को Handle कर सकते जिसके लिए आपको बस अपने Gmail Account मैं कुछ Settings करना है और फिर आपके सारे Mail आपके Gmail inbox मैं आने लगेंगे, तो नीचे दिए गए Step को Follow करें।

Step-1

  1. अपने Gmail Account मैं Login करने के बाद Right Side मैं दिए गए Setting icon पर Click करें।
  2. अब DropDown Menu मैं Setting पर Click करे।
Email

Step-2

  1. अब Top Menu मैं Account and Import पर Click करे।
  2. अभी Import mail and contacts Option के सामने Import mail and Contacts पर Click करे।
email2

Step-3

अब आपके सामने एक Popup Window Open होगा।

  1. यहां पर आप अपना Custom Email Address Add करे।
  2. फिर Continue पर Click करे।
email3

Step-4

  1. अपने Custom Email Account का Password एंटर करे।
  2. POP User Name Add करे।
  3. POP Server Add करे।
  4. Port Select करे।
  5. अगर आपके पास SSL Certificate है तो Use SSL को Tick करे नही तो उसे वैसा ही रहने दें।
  6. अब Continue पर Click करे।
emai4

Step-5

  1. Import mail Option को टिक करके Enable करलें।
  2. Add label to all imported mail वाले Option को टिक करके Enable करले और सामने वाले Box मैं अपना Custom Email id डालदें।
  3.  अभी Start Import पर Click करे।

Step-6

दोस्तों अभी आपके Custom Email Account का सारा Data Gmail मैं Import हो जाएगा, इस Proccess को पूरा होने मैं 1-2 Day का Time लग सकता है, तो Wait करलें।

अभी आपके सारे Email तो Gmail Account मैं आ चुके हैं, लेकिन अभी Gmail के Through Email Send और Receive करने के लिए कुछ और Settings करनी है जिसके बाद आप अपने Gmail Account से सारे Mail Receive और Send कर सकेंगे।

Custom Email ko Gmail Se Access Kaise Kare?

Step-7

  1. अब एक बार फिर से अपने Gmail Account में Login करके Right Side मैं दिए गए Setting icon पर Click करके DropDown Menu मैं Setting पर Click करलें।
  2. अब Top Navigation Menu मैं Account and Import पर Click करें।
  3. check mail from other accounnts के सामने edit info पर  Click करें।

Step-8

अभी आपके सामने एक Popup Window Open हो जाएगा जहां पर आपको इस प्रकार Setting करना है।

  1. Label incoming message Option को टिक करके Enable करलें।
  2. अब अपना Password डालकर Save Changes पर Click करें।

Step-9

अभी आपके सामने एक दूसरा Popup Page Open होगा, उसमे आपको इस प्रकार Setting करना है।

  1. Yes, i want to able to send mail as [email protected] Option को टिक करके Enable करलें।
  2. अब Next पर Click करें।

Step-10

  1. अपना नाम Add करे।
  2. Nex Step पर Click करें।

Step-11

  1. अपना User Name दुबारा से डालें।
  2. अपना Password दुबारा से डालें।
  3. उसके बाद Add Account पर Click करें।

Step-12

So,Freinds Finaly आपका सारा Process यहां पूरा हो चुका है, बस आपको अपना email address confirm करना है, जिसके लिए आपको अपने Custom Email Account ke inbox में जाना होगा। अगर आप चाहें तो अपने Gmail Account में जाकर भी अपने Custom Email का inbox Open कर सकते हैं।

confirm-email-address
confirm-email-address

दोस्तों आपको email Confirm करने का जोभी तरीका Best लगे आप पसंद कर सकते हैं, में आपको यहां Gmail inbox वाला Process बता रहां हुँ।

Step-13

अभी आप अपने Gmail inbox में जाएं जहां पर Left Sidebar में Custom Email Address के नाम से एक नई Catagory दिखाई देगी।

  1. Custom Email Address के Catagory पर Click करें।
  2. अब Gmail में Confirmation वाले Mail को Open करें।
  3. यहां पर Email Confirmation का एक Link दिया होगा उसपर Click करें।
Gmail-confirm
Gmail-confirm

Step-14

अभी आपके सामने जो Page Open होगा उसमें आपको Confirm Button पर Click करना है।

Confirmation
Confirmation

Step-15

तो दोस्तों अगर आपने सारा Process सही से किया होगा तो आपके सामने Confirmation Success का इस तरह का Message आजायेगा।

Confirmation-Success
Confirmation-Success

So,Finaly Friends, अब आपका Custom Email Account Gmail Se Connect हो चुका है, अब आप आसानी के साथ अपने सारे Email Receive और Send कर सकते हैं वो भी Gmail Account से।

Custom Email द्वारा Gmail Account से Email Send & Receive कैसे करें।

दोस्तों आपके मन मे अभी एक सवाल आ रहा होगा की हमने सारे Seting कर लिए और हमारा मेल Gmail Account में आने भी लगा लेकिन हम अपने Email को देखें कहाँ पर और Email भेजे कैसे, तो चलिए इसका भी समाधान बता देते हैं।

 Gmail में Custom Email को कैसे Check करें।

Gmail में अपने Custom Email को Read करना बहुत ही आसान है, इसके लिए आपको अपने Gmail Account में Login कर लेना है, और Left Side के Side Bar में अपने Custom Email Id को Search करना है, क्योँकि Gmail यहां पर Custome Email Id के नाम से ही एक नई Catogory Add कर देता है।तो आपको उसे ढूंढना है  और फिर उसपर Click करना है उसके बाद आपका Email List Open हो जायेगा।

custom-email-inbox
custom-email-inbox

Gmail का उपयोग करके अपने Custom Email id से Email कैसे Send करें।

Friends, Mail Send करना भी बहुत ही आसान है, आप जैसे Regular अपने Gmail Account से Mail भेजते है Same वैसे ही भेजना है फर्क बस इतना है की From Option में आप को दो Option मिलेंगे, जिसमे एक आपका Gmail Account का id होगा और ऊसर आपका Custom Email id होगा, अब यहां पर आप जो भी id Select करते है आपका Mail उसी id से Send होगा।

इस प्रकार बड़ी आसानी के साथ आप अपने Custom Email id को Gmail द्वारा बड़ी आसानी से Manage कर सकते हैं वो भी बिना कोई झंझट के,अब आप को अपने cPanel या Custom Email Address पर जाने की जरूरत नही रहेगी।

Conclusion

So,Friends, मैं उम्मीद करता हूँ की आप लोगों को मेरा ये Post पसंद आया होगा, और इसमे आप को कुछ Useful and Helpful जानकारी मिली होगी। Friends, हमे Custom EMail ka Use करने के लिए बार बार अपने cPanel Account में Login करना पड़ता है या फिर किसी Software का उपयोग करना पड़ता है लेकिन अपने Custom Email को Gmail के साथ जोड़ने के बाद आपका ये झंझट खत्म हो जाता है और आपका कीमती समय भी बचता है।

Website Owner and Blogger को Custom Email का Use करना जरूरी होता लेकिन उसे Manage करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है,ऐसे तो Windows Mail Software में भी अपने Custom Mail को manage कर एक्ट है लेकिन Gmail वाला तरीका सबसे Best है।

तो दोस्तों मैन यहां पर आपको अपनी तरफ से बहुत ही बढ़िया ढंग से समझाने का प्रयास किया लेकिन फिर भी आपको कुछ समझ न आये तो आप Comment करके पूछ सकते है।

Friends, अगर आपको मेरा ये Article पसंद आया हो और आपको Useful लगा हो तो Please इसे अपने Friends के साथ Socialmedia पर share जरूर करें।

Happy Journy to a Successful Life


SmartApp:Pancard App

Try Our Smart App




Leave a Reply